HARYANA

सोनीपत: निर्देशों की उल्लंघना पर दुकानें की जाएंगी सील, लगायेेंगे जुर्माना: उपायुक्त पूनिया
(Yogesh Gautam) Dainikkhabre.com Wednesday,22 July , 2020)

- मास्क व सैनेटाईजेशन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग की करें पालना
- दुकानें खोलने व बंद करने के निर्धारित समयसीमा की करें अनुपालना
- 15 दिनों तक दुकानें होंगी सील, 20 हजार रुपये का किया जाएगा जुर्माना

 

Sonipat News, 22 July 2020 : विभिन्न बाजारों में दुकानदारों द्वारा वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोना वायरस की  रोकथाम के लिए जारी निर्देशों की अनुपालना न किये जाने पर उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि शर्तों के साथ दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, जिनका पालन ईमानदारी से किया जाना चाहिए। जारी किये गये निर्देशों की उल्लंघना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिसमें 15 दिनों तक दुकान सील करने व 20 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान शामिल रहेगा।
लघु सचिवालय में बुधवार को जिला व्यापार मंडल की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त श्याम लाल पूनिया कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि बाजारों में अनावश्यक रूप से भीड़ दिखाई देती है, जहां सोशल डिस्टेंसिंग की स्थापना जरूरी है। दुकानों पर भी भीड़ लगी दिखाई देती है, जिसमें सोशल डिस्टेंस बनाये रखने की जिम्मेेदारी दुकानदार की बनती है। जबकि बहुत से दुकानदार इस दिशा में लापरवाह नजर आते हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकना अति आवश्यक है, जिसके लिए जिला प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ रहा। यदि बाजारों में सोशल डिस्टेंस स्थापित नहीं किया गया तो प्रशासन को कठोर कदम उठाने पड़ेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि आम जनमानस की सुरक्षा व स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है। दुकानदारों को भी अपनी और दूसरों की सुरक्षा की ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दुकानदार स्वयं मास्क का प्रयोग करे। साथ ही अपने कर्मचारियों को भी मास्क पहनाये। दुकानों के अंदर बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश न दिया जाए। सैनेटाईजेशन की विशेष रूप से व्यवस्था की जाए। दुकानों को अंदर-बाहर से सैनेटाईज करवाते रहें।
उपायुक्त ने व्यापार मंडल के माध्यम से दुकानदारों से अपील की कि वे दुकानों के बाहर अतिक्रमण न करें। कोई भी दुकानदार अपना सामान दुकान के बाहर न रखें। ऐसा करने पर भीड़ की स्थिति बनती है। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को जिला प्रशासन ने हर संभव सहयोग दिया है। साथ ही  उनकी सभी मांगों को स्वीकार किया है। अब दुकानदारों की भी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे प्रशासन के निर्देशों की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना करें।
उपायुक्त ने कहा कि बहुत से दुकानदार दुकानों को खोलने-बढ़ाने के लिए निर्धारित समयसीमा की अनुपालना भी नहीं करते। ऐसी दुकानों को भी सील करने की कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने एसडीएम व डीएसपी के संयुक्त नेतृत्व में टीमें गठित कर नियमित रूप से दुकानों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जारी किये गये निर्देशों की अनुपालना भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य है। गाड़ी में भी लोगों को मास्क लगाना होगा।
उपायुक्त ने चेतावनी दी कि यदि बाजारों में निर्धारित निर्देशों की अनुपालना नहीं की गई तो वे कड़ी कार्रवाई करेंगे। इसलिए दुकानदार ईमानदारी से निर्देशों का पालन करें और करवायें। इस मौके पर जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय सिंगला ने उपायुक्त को भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन के सभी निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे पूर्ण रूप से जिला प्रशासन के साथ हैं। बैठक में अंडरटे्रनी आईएएस अधिकारी सलोनी शर्मा, एसडीएम विजय सिंह, डीएसपी डा. रविंद्र कुमार, नगराधीश सुरेंद्र सिंह दून, जिला व्यापार मंडल के प्रधान संजय सिंगला, संजय वर्मा, संजय जैन, पवन तनेजा, रामनारायण गोयल आदि मौजूद थे।

Videos

slider by WOWSlider.com v8.6