NCR

दिल्ली के लोग हरियाणा में तलाश रहे किराये के मकान और सस्ते होटल
(Yogesh Gautam) Dainikkhabre.com Thursday,18 June , 2020)

New Delhi News, 18 june 2020 : दिल्ली में कोविड-19 का खौफ इस कदर बढ़ चुका है कि वहां से लोग अस्थायी पलायन करने लगे हैं। खासतौर पर बॉर्डर खुल जाने के बाद लोगों ने इधर का रुख किया है। दिल्ली वाले अब हरियाणा में किराये के मकान और सस्ते होटल तलाश रहे हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत को छोड़कर ऐसे जिलों में रहने की योजना बनाई है, जहां संक्रमण के मामले कम हैं। होटलों में तीन से चार महीने की एकमुश्त बुकिंग की बात की जा रही है और वे पूरा किराया भी एडवांस में देने को तैयार हैं। इन सबके बीच प्रशासन भी ऐसे लोगों के कोरोना जांच को लेकर सतर्क हो गया है। कैथल, पानीपत, कुरुक्षेत्र और करनाल की ओर ऐसे लोेगों का रुख ज्‍यादा है।

तीन से चार महीने के लिए कमरे बुक करने की कर रहे पेशकश

कैथल के गुहला में पिछले सप्ताह एक परिवार दिल्ली से पहुंचा और किराये के लिए मकान तलाशते हुए लोगों के संपर्क में आया। जब किसी ने उन्हें मकान नहीं दिया तो एक रिश्तेदार के यहां यह परिवार रूक गया, लेकिन इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच गई। पूरे परिवार के सैंपल लेकर होम क्वारंटाइन किया गया है। इसी प्रकार अन्य लोग भी प्रशासन को बिना सूचना दिए दिल्ली से आसपास के शहरों में पहुंच रहे हैं।हरियाणा में कोविड-19 संक्रमण के अधिकांश मामलों में लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री दिल्ली और गुरुग्राम की है। कैथल में 59 पॉजिटिव केस आए हैं, इनमें से 45 मामले इन्हीं दो शहरों से आए लोगों से जुड़े हैं। कुछ मुंबई और चेन्नई से हैं।

हजार रुपये तक के होटल की तलाश

दिल्ली के लोग यहां अपने रिश्तेदारों को फोन करके कोरोना की स्थिति पता कर रहे हैं। उन्हें आसपास किसी सस्ते होटल तलाश कर अपने लिए कमरे बुक करने को बोल रहे हैं। शहर एक होटल में बीते रोज इसी तरह की इंक्वायरी हुई। होटल प्रबंधक सुनील ने बताया कि एक हजार रुपये प्रति माह प्रति कमरा के रेट से दो कमरे बुक करने की बात हुई थी। सीधे तीन महीने की बुकिंग कर रहे थे, लेकिन हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की इंक्वायरी पिछले 15 दिन में ज्यादा आई हैं।

रिश्तेदार भी हाथ खड़े कर रहे

दिल्ली से ही हरियाणा में ज्यादा संक्रमण आया है, इसलिए लोग अपने रिश्तेदारों को भी यहां आने से रोक रहे हैं। सीवन क्षेत्र के एक व्‍यक्ति ने बताया कि उसके छोटे भाई का परिवार दिल्ली में रहता है। वह यहां आने के बारे में पूछ रहा था तो उसे मना कर दिया है। कहा गया है कि अभी वहीं घर में रहकर बचाव करें।

------
'' होटल संचालकों और जिले के लोगों को निर्देश हैं कि बाहर से आने वाले हर शख्स की जानकारी टोल फ्री नंबर 1950 पर दें। ऐसे मामले संज्ञान में आए हैं। एसपी की तरफ से भी सख्त हिदायत हैं कि बिना प्रशासन को सूचना दिए जो भी व्यक्ति दिल्ली सहित बाहर से आने वालों की जानकारी छिपाएगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Videos

slider by WOWSlider.com v8.6